गुड़ नारियल मोदक

गणेश जी का प्रिय मोदक पश्चिमी भारत सहित पूरे देश में प्रसिद्ध है और कई प्रकार के वेरिएँट्स में बनाया जाता है.

#SwadList के किए आज के इसी महाराष्ट्रियन स्वाद की रेसिपी भेजी है नवी मुम्बई से सुषमा कुशवाह जी ने जिन्होंने विशेष रूप से यह गुड़ और नारियल के मोदक गणपति जी के लिए बनाए हैं.

सुषमा जी की पोस्ट:

गणपति स्पेशल गुड़ नारियल मोदक,

गणपति बप्पा घर घर पधार चुके हैं और बप्पा को मोदक बहुत ही पसंद है …तो आज मैं मिठाई दुकान से ना लाकर घर पर ही मोदक बनाकर गणपति बप्पा को भोग लगाने जा रही हूँ …

तो गुड़ और नारियल से बने मोदक बनाने के लिए मै ले रही हूँ एक कटोरी कद्दूकस किया हुआ नारियल दो कटोरी मैदा एक कटोरी गुड़, चार बड़ी चम्मच पाउडर दूध आधा चम्मच इलाईची पाउडर एवं घी.

सबसे पहले मैं मैदे मे घी का मोईन डालकर मिक्स करना है….फिर हल्का गर्म पानी से गूँथकर दस मिनट सेट होने के लिए ढंक कर छोड़ देना है.

अब एक कड़ाही को गरम करके उसमे एक चम्मच घी डालकर गुड़ मिला देना है.

उसके बाद कद्दूकस किया हुआ नारियल मिक्स कर के हल्का भुन लेना है….ये बिल्कुल मिक्स होकर मिक्सचर तैयार हो जाएगा….अब इसमे थोड़ा इलाईची पाउडर डालकर उतार लेना है.

आटा सेट हो चुका होगा….अब इसके छोटे छोटे गोले बनाकर पूड़ी जैसा बेल लेना है और फिर इसमे गुड़ नारियल का मिक्सचर डालकर हाथों की सहायता से मोदक का रुप देना है.

मोदक बन जाने के बाद अब इसे एक कड़ाही मे तेल गर्म कर मीडियम आँच पर तल लेना है.रही….मोदक सुनहरे कलर का हो जाने के बाद निकाल लेना है.

सुंदर और स्वादिष्ट मोदक गणपति बप्पा के भोग लगाने के लिए तैयार हैं.

मित्रों….आसानी से बनने वाली इस रेसिपी को आप भी ट्राई कीजिए और अपने मित्रों के साथ भी शेयर कीजिए 🙏

जल्दी ही मिलते हैं कुछ और शानदार रेसीपीस के साथ !

आपका अपना ….. #पारुल_सहगल_साथी 😊

%d bloggers like this: