SwadList (Part107) खंडाला की 40 प्रकार की चाय

ॐ ।।

#भारतके_5000स्वाद #Part_107
#पुणे #Pune
#40_प्रकार_की_चाय

मित्रों……चाय और राजनीति इस देश में दोनो साथ-साथ चलती हैं और दोनो ही हम भारतीयों की दिनचर्या का अभिन्न अंग हैं…..#चायबेचनेकीचर्चा पिछले कुछ वर्षों से अधिक ही हो रही है….#कारणसबजानतेहैं 😁

चाय बना कर बेचने का मज़ाक़ उड़ाने वालों के लिए आज का स्वाद कुछ विशेष सीख लिए हुए है कि यदि मन में लगन और आत्मविश्वास हो तो कैसे सुदूर उड़ीसा से आकर पहले मुम्बई और फिर वहाँ से पुणे और मुम्बई के बिलकुल मध्य में स्थित #खंडाला में अपना धंधा भी जमाया जा सकता है और स्वाद के दम पर नाम भी कमा सकता है.

आज का स्वाद है खंडाला स्थित #जयशिवशंकरटीहाउस से जहां पर पूरे #40_अलगअलगस्वादोंमेंचाय मिलती है….#दूधवालीकड़कचाय से लेकर #हर्बलचाय#ग्रीनटी#लेमनटी#शहदअदरक_टी के अलावा बहुत कुछ है यहाँ के मेन्यू में.

सुबह के समय मुम्बई-पुणे रूट पर कई पर्यटक और भारी भरकम देसी-विदेशी बाइकों के सवार झुंड के झुंड इस स्थान पर विशेष रूप से रुकते हैं और सुबह की पहली चाय की चुस्कियाँ लेते हुए अपने आपको तरोताज़ा करते हैं…….गर्मागर्म भाप उड़ाती हुई चाय यहाँ पर फ़ैन्सी और सुंदर पारदर्शी काँच के कपों में पिलायी जाती है.

दुकान को शुरू करने वाले जीतू जी हैं जो उड़ीसा से हैं और आज से लगभग छह वर्ष पूर्व उन्होंने चाय की दुकान #नवीमुम्बई के #खारघर में शुरू की थी…..बाद में लगभग #तीनवर्ष पहलेयह खंडाला वाली ब्रांच खोली गयी…..असम के रहने वाले और खंडाला ब्रांच वाली दुकान सम्भालने वाले विकास ने बताया कि दुकान के मालिक जीतू जी दो दिन पहले ही मुम्बई से फ़्लाइट लेकर उड़ीसा पहुँचे हैं…..लगभग हर महीने उनका उड़ीसा का चक्कर लगता है…..फ़ोन पर बात करने पर जीतू जी ने बताया कि अलग-अलग प्रकार की चाय बनाना उनका शौक़ है और वे इसे एक ब्रांडेड #चायहाउस_चेन का रूप देना चाहते हैं.

सुबह के समय इस दुकान पर एक स्टोव पर गर्म पानी और एक पर दूध लगातार उबलता रहता है…..हर प्रकार की चाय के लिए पहले ही इन हाउस तैयार किए गए प्री-मिक्स उपलब्ध हैं जिनसे आपकी पसंद की चाय ऑर्डर करने पर मिनटों में ही प्यालों में उड़ेल कर आपके सामने पेश कर दी जाती है. मुम्बई की सिग्नेचर #कटिंगमसालाचाय का स्वाद लेने के बाद एक एक कप #बादाममिल्क और #हल्दीवाला_उकाला पिया गया…..स्वाद वाक़ई शानदार और पैसा वसूल क्वालिटी है……

गूगल लोकेशन: https://goo.gl/maps/kYjsy9ydPWfVEqs46

SwadList रेटिंग : 5 स्टार ⭐ ⭐ ⭐ ⭐ ⭐

मुम्बई-पुणे रूट के कुछ और स्वाद अगली कुछ पोस्ट्स में रहेंगे…..कनेक्टेड रहिए 🙏

आपका अपना …..पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: