SwadList (Part94) उदयपुर में प्रसिद्द पंडित जी की लेमन टी

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part94
www.swadlist.com
#Udaipur #उदयपुर
#pandit_ji_ki_lemon_tea

मित्रों……भारत में अंग्रेजों की छोड़ी हुई निशानियों में से एक प्रमुख निशानी है चाय पीने का चलन और चाय अब हम भारतीयों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुकी है.

चाय पीने-पिलाने के इसी क्रम में हाल ही के कुछ वर्षों से शुरू हुआ है चलन चाय के स्वास्थ्यकर वेरीयंट प्रयोग करने का जिनमें से प्रमुख हैं लेमन टी, ग्रीन टी आदि.

उदयपुर जहां पर देश-विदेश से अनगिनत सैलानी घूमने आते हैं वहाँ के एक कोने में मिलती है एक शानदार #लेमन_टी जिसका नाम है #पंडित_जी_की_लेमन_टी 🍵

पंडित जी की लेमन टी का जलवा ऐसा है कि आप उदयपुर के रेलवे स्टेशन पर किसी भी #ऑटो_रिक्शा वाले को बस इतना बोल दीजिए कि #लेमन_टी_पीनी_है……बस इसके बाद ऑटो रिक्शा वाला आपको सीधे पंडित जी की दुकान के पास छोड़ देगा जो कि उदयपुर के एक ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल #सहेलियों_की_बाड़ी के पास स्थित है.

पंडित जी काँच के गिलास में सुनहरी रंग की ऐसी ग़ज़ब लेमन टी पिलाते हैं कि उनकी लेमन टी के दीवानों की लिस्ट में बड़ी-बड़ी के हस्तियों के नाम हैं……राष्ट्रीय स्तर के और स्थानीय समाचार पत्रों में पंडित जी की लेमन टी के चर्चे अक्सर पढ़ने को मिलते हैं.

पंडित जी का असली नाम #प्रेम जी है और वे मूल रूप से ऐतिहासिक #हल्दीघाटी के रहने वाले…पंडित जी का एक मूल मंत्र है “#स्वाद_पर_जाओ_दिखावे_पर_मत_जाओ और वाक़ई पंडित जी अपने इस मंत्र का अक्षरशः पालन करते हैं…..इनकी दुकान बिलकुल बेसिक सामान के साथ चलती है, लेमन टी के लिए यहाँ पर #मिनरल_वॉटर_का_प्रयोग होता है…… एक साथ लगभग 50 गिलास कुकिंग टेबल पर रख कर उनमें नींबू के राजे रस, नमक और पुदीने की पत्तियों के साथ साथ एक अद्भुत मसाला डाला जाता है और ऊपर से उबलती हुई बिना दूध की चाय डाल कर लेमन टी बनायी जाती है…..इनकी लेमन टी के स्वाद का जादू कुछ ऐसा है कि मज़दूर तबके से लेकर विदेशी कारों में चलने वाले धनाढ्य सेठ तक यहाँ पर रूटीन से चाय पीने दूर दूर से आते हैं…..अक्सर यहाँ से लोग कार में बैठे-बैठे चाय के गिलास लेकर जाते हैं और चाय पीते-पीते तफ़रीह करके वापिस में गिलास यहीं छोड़ते हुए चले जाते हैं……देशी-विदेशी सैलानियों की भीड़ भी यहाँ पर दिखाई देना एक आम बात है.

पंडित जी के पास कई नामी-गिरामी होटलों से भी बुलावा आ चुका है परन्तु पंडित जी अपनी क्वालिटी अपने ठिए पर ही मेंटेन करके रखना चाहते हैं.

सन 2007 से लगातार चलने वाली यह छोटी सी दुकान सहेलियों की बाड़ी से केवल कुछ ही कदम दूर एक पेड़ के नीचे स्थित है और सुबह 8:30 से रात को लगभग 9:00 बजे तक खुलती है और प्रति गिलास लेमन टी का दाम केवल 10/- रुपए है.

प्रेम जी सोशल मीडिया पर भी काफ़ी ऐक्टिव हैं www.premhaldighati.com वेबसाइट का संचालन करते हैं और इसके अलावा Facebook, Twitter, Instagram और YouTube पर भी उपस्थिति रखते हैं.

पंडित जी की लेमन टी की सफलता उन लोगों के मुँह पर एक करारा तमाचा है जो स्वरोज़गार के लिए किए गए इस प्रकार के प्रयोगधर्मी प्रयासों का विशेषकर चाय बेचने के व्यवसाय का मज़ाक़ उड़ाते हैं……..#SwadList की ओर से पंडित जी को उनकी सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ 🙏

मित्रों…..मेरा आपसे यह आग्रह है कि यह पोस्ट अपने मित्रों के साथ #शेयर_अवश्य_करें ताकि #स्वरोज़गार को लेकर एक #सकारात्मक_संदेश समाज के अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचे🙏

पंडित जी 8209427998 मोबाइल नम्बर पर उपलब्ध हैं…..आप उनको कॉल कीजिए अपने नाम के अनुरूप ही बहुत #प्रेम_से बात करते हैं 😊😊

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/ZYAsrjmye1u7WxE28

SwadList रेटिंग : 7 स्टार ⭐️ ⭐️ ⭐️ ⭐️ ⭐️ ⭐️ ⭐️

आपका अपना …… पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: