SwadList (Part90) अम्बाला की भयंकर फ्रूट बीयर

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part90
www.swadlist.com
#Ambala_अंबाला

किसी भी फ़ूड आइटम को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंग्रीडीयंट क्या होता है ??
चलिए थोड़ा सा और स्पेसिफ़िक प्रश्न पूछता हूँ ….. #एक_सोडा_आधारित_पेय पदार्थ के लिए सबसे महत्वपूर्ण रॉ मटीरीयल क्या होता है ?

अंबाला के #श्री_बिहारी_लाल_जी_स्नैक्स_एंड_पान वालों की दुकान पर #सन्नी_जी का मानना है कि किसी भी फ़ूड आइटम में मिलाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण इंग्रीडीयंट है #प्यार_और_सिर्फ़_प्यार (विडीओ देखिए).

इस बीयर में डाला जाता है प्यार……. सन्नी जी

मित्रों आज का हमारा स्वाद है अंबाला के सौदागर बाज़ार में सन्नी जी की दुकान में मिलने वाली #नान_ऐल्कहालिक_फ़्रूट_बीयर……. यह बीयर इतनी अधिक उफनती हुई झाग वाली होती है कि इसकी ताज़गी असली बीयर को भी मात देती है……….इसको पीने के लिए भी एक विशेष कौशल चाहिए क्यूँकि मग में डालते ही यह कुछ ही सेकंड्ज़ में उफन कर बाहर निकल जाती है और उस से पहले-पहले इसे गटकना आवश्यक होता है.

इस दुकान पर ढेरों प्रकार के देसी-विदेशी स्नैक्स, सोडा, जूस, मिल्क्शेक, मॉकटेल आदि मिलते हैं परंतु ग्राहकों के किए सबसे मुख्य आकर्षण फ़्रूट बीयर का ही रहता है जिसे सन्नी जी स्वयं अपने विशेष अन्दाज़ में बना कर ग्राहकों को पिलाते जाते हैं और #प्यार_बाँटते_जाते हैं.

सन्नी जी के हाथ से फ़्रूट बीयर पीने का अवसर अंबाला फ़ूड टूर के दौरान मिला…..बीयर के य्ये बड़े मग में पहले वे कोई #मसाला डालते हैं, फिर #ढेर_सारी_बर्फ़ और फिर ऊपर से थोड़ा-थोड़ा करके #चिल्ड_सोडा डलता है और फिर फ़्रूट बीयर तैयार होते ही निकलता है ढेर सारा झाग…..एक कुशल व्यापारी की तरह उन्होंने अपने #trade_secrete मसाले के राज को छुपाते हुए केवल इतना ही बताया कि इस बीयर को बनाने में प्रयोग हुआ है ढेर सारा प्यार मिलाया जाता है.

शाम के समय इस दुकान पर ग्राहकों की इतनी भीड़ रहती है कि सन्नी जी और उनके लगभग बीस कर्मचारी ग्राहकों के ऑर्डर पूरे करने के लिए लगातार जुटे रहते हैं…… फिर भी तमाम व्यवस्तताओं के बीच भी सन्नी जी अपनी यह पंच लाइन बोलना नहीं भूलते #झाग_में_टेस्ट_है_बाक़ी_सब_वेस्ट_है 😃

इस अदभुत और चिल्ड फ़्रूट बीयर का दाम है 50/- रुपए…..यह दुकान पिछले साठ वर्षों से चल रही है और सुबह 9:30 से रात को 12:00 बजे तक खुलती है.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/3gHG9XgAPeJXjiUbA

SwadList रेटिंग : 5 स्टार *****

आशा करता हूँ इस सर्दी के मौसम में चिल्ड फ़्रूट बीयर का स्वाद अच्छा लगेगा…..आपके फ़ीड्बैक की प्रतीक्षा में 🙏

आपका अपना…… पारुल सहगल 😊

One thought on “SwadList (Part90) अम्बाला की भयंकर फ्रूट बीयर

  1. पारुल जी नमस्कार,
    खाने पीने को लेकर मेरा नजरिया पहले बेहद सतही था भोजन जैसे जीवन के अति महत्वपूर्ण विषय को कभी वाजिब तवज्जो नहीं दी, पर आप को फॉलो करने के बाद महसूस हुआ कि यह सिर्फ देह की खुराक नहीं रूह की भी खुराक है स्वाद को महसूस करने और उसका आनंद लेने की यह कला मैंने आपसे सीखी है इसीलिए इस मामले में मैं आपको गुरु मानता हूं🙏

    Liked by 1 व्यक्ति

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: