SwadList (Part88) लुधियाना का यूनिक चौरसिया पान

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part88
www.swadlist.com
Ludhiana

मित्रों….. लुधियाना सीरीज़ में हमारा आज का स्वाद लुधियाना के पारम्परिक खान-पान से जरा हट के है.
शायद आप जानते होंगे कि लुधियाना और शेष पंजाब में पान-बीड़ी-सिगरेट का सेवन अधिक चलन में नहीं है…… बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो इस सब के सेवन करने वाले व्यक्ति को हेय दृष्टि से देखा जाता है……फिर भी आधुनिक लुधियाना में एक दुकान ऐसी जहाँ पर पान के साथ ऐसे-ऐसे प्रयोग किये गए हैं जो इस से पहले कहीं नहीं देखे गए.

आज का हमारा स्वाद है लुधियाना के #मल्हार_रोड पर स्थित #चौरसिया_पान_भण्डार से जहाँ पर मिलते हैं अलग-अलग फ्लेवर के यूनिक फ्यूज़न पान.

यहाँ पर मिलने वाले पानों के कुछ प्रकार हैं #रसमलाई_पान#स्ट्रॉबेरी_पान#चॉकलेट_पान#कीवी_पान#बटरस्कॉच_पान#पाइनएप्पल_पान#ब्लैक_करंट_पान#चॉकलेट आदि जिनमे प्रयोग किये जाने वाला सब सामान इतना असली है कि आप पान के एक अलग ही स्वाद का अनुभव करते हैं, जैसे कि कीवी फ्लेवर वाले पान में असली कीवी फ्रूट की स्लाइस पान के ऊपर सजा कर दी जाती है और पान खाते हुए आपको पान और कीवी दोनों के स्वाद की ऐसी जुगलबंदी का आनंद मिलता है जो अपने आप में अद्वितीय है…… इसी प्रकार बाकी सब फ्लेवर के पान भी पूरी तरह से शुद्ध और असली इंग्रेडिएंट्स प्रयोग करते हुए बनाये जाते हैं.

यह दुकान आज से लगभग 25 वर्ष पूर्व #छोटे_लाल जी द्वारा शुरू कि गयी जो कि मूल रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी थे और आज उनके सुपुत्र #गुल्लू_चौरसिया जी इस दुकान को चला रहे हैं. गुल्लू जी ने पान के साथ इतने प्रयोग किये हैं जिनका उदाहरण और कहीं भी देखने को नहीं मिलता……और उनकी इस क्रिएटिविटी और परिश्रम का ही परिणाम है कि आज देश का शायद ही कोई ऐसा शहर होगा जहां से इनको बड़ी-बड़ी पार्टियों के लिए पान के बल्क आर्डर ना आते हों. लुधियाना शहर को पान के असली स्वाद के साथ परिचय करवाने का श्रेय गुल्लू जी और #चौरसिया_पान_भण्डार को जाता है…..आज इसी दूकान के बिलकुल साथ-साथ छह और #नकली दुकानें खुल चुकी हैं परन्तु आज भी गुल्लू जी के पान के दीवाने जिनमें पूरे पंजाब की बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हैं इसी दूकान के पक्के ग्राहक हैं.

यह दुकान सुबह 9 बजे से रात लगभग 11:30 बजे तक खुलती है.

गूगल लोकेशन: https://goo.gl/maps/sdhZn8bJvYsswEjYA

SwadList रेटिंग : 5 स्टार *****

लुधियाना जाने पर एक बार यहाँ के पान का स्वाद लेना बनता है.
आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा में 🙏

आपका अपना ….. पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: