SwadList (Part85) लुधियाना के यूनिक सूखे गोलगप्पे

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part85
www.swadlist.com
Ludhiana

मित्रों……स्वाद की कोई सीमा नहीं होती…..कई बार कुछ स्वाद इतने छिपे हुए और अप्रत्याशित होते हैं जिन्हें उनकी उचित पहचान भी नहीं मिल पाती……..हमारा आज का स्वाद एक ऐसी ही डिश के बारे में है जो कि दिखने में तो साधारण है परन्तु इसका स्वाद और presentation एकदम यूनिक है.

हमारा आज का स्वाद है लुधियाना के #दरेसी_मैदान के पास मिलने वाला एक विशेष प्रकार का #गोलगप्पा जो मिलता है #विजय_गोलगप्पे_वाले के पास…….अब आप सोचेंगे की गोलगप्पे तो गली-गली में मिलते हैं इस में ऐसी क्या विशेषता है जो इसे #SwadList में स्थान मिल रहा है.

मित्रों इसकी विशेषता जानने के लिए लगभग 24 वर्ष पीछे जाना होगा जिस समय मैं इसी दुकान के पास स्थित एक विख्यात स्कूल में पढ़ता था……सस्ता ज़माना था और उस समय साधारण गोलगप्पे एक रुपए में 8 या 10 मिलते थे…….उस समय भी यह विशेष गोलगप्पा 2 रुपए का एक मिलता था….. और इसका कारण था इसकी यूनिकनेस और क्वालिटी…..शायद 1 रुपया प्रतिदिन जेबखर्च मिलता था उस समय तो इस गोलगप्पे को खाने के लिए दो दिन का जेबखर्च जोड़ कर स्कूल की रिसेस के समय आकर इसका स्वाद लिया जाता था वो भी अकेले नहीं बल्कि पूरी क्लास के साथ झुंड में .

यह आम गोलगप्पे की तरह पानी से भरा हुआ ना होकर के सूखा मिलता है और इसके अंदर भरे रहते हैं #पपड़ी_का_चूरा#आलू#प्याज़#किशमिश#काजू#तीन_प्रकार_की_चटनी और सबसे ऊपर #पनीर_की_स्लाइस.

इस गोलगप्पे का साइज़ इतना बड़ा और भारी कि बस एक या दो ही गोलगप्पे पर्याप्त है…..साथ में खट्टा और मीठा पानी जो कि इस भीमकाय गोलगप्पे को digest करने में सहयोगी है.

लुधियाना के फ़ूड टूर में अपने स्कूल टाइम के लगभग बीस वर्ष बाद इस यूनिक गोलगप्पे का स्वाद लिया और पाया कि आज 24 वर्ष बाद भी वही स्वाद प्रॉपर मेंटेंन है और विजय जी ने क्वालिटी में किसी प्रकार का कोई भी समझौता नहीं किया है…….प्रति गोलगप्पे का दाम है 10/- रुपए और स्वाद ऐसा कि वाक़ई पैसा वसूल आइटम है.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/gLF1TxzH7u2ynpVa7

SwadList रेटिंग : 5 स्टार

मित्रों आपसे अनुरोध है कि ऐसे गुमनाम और छुपे हुए स्वाद की जानकारी आगे बाँटने के लिए इस प्रकार की पोस्ट्स को अपनी वॉल पर और अन्य FB ग्रुपों में #शेयर_अवश्य_कीजिए…..क्या पता हमारा एक छोटा सा शेयर किसी छुपे हुए स्वाद को उसकी सही पहचान दिला दे.

आपके फ़ीड्बैक की प्रतीक्षा में 🙏

आपका अपना ….. पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: