SwadList (Part84) लुधियाना का भिज्जा कुल्चा



ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part84
www.swadlist.com
Ludhiana

मित्रों…….आज का हमारा स्वाद है लुधियाना में मिलने वाला एक यूनिक प्रकार का कुल्चा जिसका नाम है #भिज्जा_कुल्चा यानी कि हिंदी में बोले तो #भीगा_हुआ_कुल्चा……जो कि मिलता है लुधियाना के #दण्डी_स्वामी चौक के पास स्थित #पंडित_जी_दे_कुल्चे नाम की एक लगभग 30 वर्ष पुरानी छोटी सी दुकान पर.

इस कुल्चे की सबसे बड़ी विशेषता है इसको परोसने का विशेष तरीक़ा और इसके साथ मिलने वाले विशेष प्रकार से बनाए गए चने यानी कि छोले.

पंडित जी एक छोटे से बक्सेनुमा कंटेनर में छोले बना कर रखते हैं. बिना किसी घी-तेल के छौंक के सिर्फ़ उबले हुए मोटे काबुली चने जिनमें शुद्ध काली मिर्च, अनारदाना, गरम मसाला आदि डाले जाते हैं और इन चनों की तरी यानी की ग्रेवी एकदम पतली रखी जाती है…….भिज्जे कुल्चे का ऑर्डर मिलने पर इसे कुछ सेकंड्ज़ तक इसी चने के कंटेनर में ग्रेवी में डुबो कर रखा जाता है जिससे कुल्चा काफ़ी ग्रेवी सोख लेता है……फिर इसे प्लेट में डाल कर ऊपर से चने, इमली की चटनी और प्याज़ आदि डाल कर सर्व किया जाता है.

ग्रेवी में डुबो कर सर्व करने के कारण कुल्चा इतना नर्म हो जाता है कि इसे हाथ से नहीं बल्कि चम्मच से खाना पड़ता है.

इस छोटी सी दुकान से क़ुल्चे का स्वाद लेने वालों में लुधियाना शहर के बड़े-बड़े उद्योगपति, सरकारी अफ़सर और आम नागरिक हैं…..11-12 बजे के आसपास यहाँ पर अधिकतर बल्क पैकिंग के ऑर्डर सर्व होते हुए देखे जा सकते हैं ….. कहीं किसी ऑफ़िस में तीस प्लेट पैक होकर जा रही हैं, कहीं किसी सरकारी अफ़सर का स्टाफ़, किसी कॉलेज के प्रिन्सिपल का स्टाफ़, किसी उद्योगपति का चपरासी यहाँ पर पैकिंग करवाने के लिए देखे जा सकते हैं. इसके अलावा बड़ी-बड़ी कारों में लोग यहाँ पर कुल्चे का नाश्ता-लंच आदि करने आते हैं जिनके लिए विशेष रूप से गत्ते की ट्रे बनवाई गयी हैं जिनमें कुल्चे की प्लेट, चटनी और कोल्ड ड्रिंक की बोतल आदि रखने का स्थान रहता है.

एक प्लेट क़ुल्चे इस दाम है 35/- रुपए और यहाँ पर अक्सर 12 और 1 बजे दोपहर तक स्टॉक ख़त्म हो जाता है.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/eWmjTgeqm9H63n8u8

SwadList रेटिंग : 5 स्टार

मित्रों…..SwadList सिरीज़ की सारी पोस्ट्स आप www.swadlist.com पर भी पढ़ सकते हैं……आपका फ़ीड्बैक और कामेंट्स अवश्य दें……पोस्ट को शेयर करें ताकि स्वाद की जानकारी आगे आपके मित्रों तक भी पहुँच सके….धन्यवाद 🙏

आपका अपना ….. पारुल सहगल 😊



एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: