SwadList (Part82) लुधियाना का गजरेला

swadlist Part82

मित्रों……पंजाब के खान-पान की बात हो और सर्दियों की विशेष पंजाबी सौग़ात गजरेला यानी कि गाजर के हलवे की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है.

सर्दियाँ शुरू होते ही पंजाब के लगभग हर घर की रसोई में गजरेला बनना शुरू हो जाता है परंतु लुधियाना में गजरेले को एक अलग पहचान दिलाई है लुधियाना के पुराने इलाक़े फ़ील्ड गंज स्थित बसंत आइस_क्रीम वालों की दुकान ने. इस दुकान में साल के बाक़ी नौ महीने आइस क्रीम और क़ुल्फ़ी बिकती है परंतु नवम्बर के मध्य से लेकर फ़रवरी के माह तक यहाँ पर स्पेशल गजरेला बनाया जाता है जिसका स्वाद लेने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं.

कद्दूकस की हुई गाजर को देसी घी में भून कर उस में खोया मिला कर इसकी बड़ी-बड़ी धाप ट्रे में लगा कर रखी जाती है जिस पर काजू-बादाम-किशमिश आदि जड़ दी जाती हैं फिर ग्राहक के ऑर्डर अनुसार मात्रा को तवे पर ताज़ा भून कर सर्व किया जाता है. सौ ग्राम की एक प्लेट में गाजर की मात्रा केवल 30-35 ग्राम ही रहती है है बाक़ी खोया और ड्राई फ़्रूट रहते हैं.

बसंत आइस क्रीम की दुकान सन 1952 में सरदार लाल सिंह द्वारा एक छोटे से क़ुल्फ़ी के ठेले के रूप में शुरू की गयी थी और आज अपनी गुणवत्ता के चलते इनकी लुधियाना शहर समेत पूरे पंजाब में सौ के लगभग दुकानें हैं परन्तु आज भी पुरानी एवं मुख्य दुकान पर ग्राहकों की भीड़ देखते ही बनती है.

यह दुकान सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक खुलती है और गजरेला की एक प्लेट का दाम है 50/- रुपए.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/2SxCrKdH1sMoqU3AA

SwadList रेटिंग: 5 स्टार *****

आपका अपना ….. पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: