SwadList (Part80) लुधियाना के ड्राईफ्रूट नान

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part80
www.swadlist.com
Ludhiana

मित्रों……तंदूरी नान आप सब ने कभी ना कभी खाए होंगे…..पंजाबी खाने का एक अभिन्न अंग है तंदूरी नान. पंजाब सहित उत्तर भारत के कई भागों में नान-छोले का कॉम्बिनेशन चलता है.

आज हम बात करने जा रहे हैं एक स्पेशल #ड्राईफ़्रूट_युक्त_नान की जो मिलता है #लुधियाना_की_एक_35_वर्ष_पुरानी_दुकान पर और इस दुकान का नाम है #विजय_नान_वाले.

यहाँ की विशेषता है पनीर और ड्राईफ़्रूट के भरावन वाले कुरकुरे नान और उसके ऊपर ढेर सारा मक्खन और उसके साथ में परोसे जाने वाली #शाही_पनीर#पालक_पनीर और #मलाई_कोफ़्ता की विशेष सब्ज़ियाँ……इन तीनों विकल्पों में से आपकी पसंद है चाहो तो कोई एक ले लो या फिर तीनों को मिक्स करवा लो.

इस दुकान को लगभग 35 वर्ष पूर्व एक छोटी सी ठेली के रूप में विजय जी ने शुरू किया था……उस समय उनके हाथों की सारी उँगलियों में बड़ी बड़ी सोने की अँगूठियाँ और गले में सोने की मोटी चेन रहती थी और मैदे के पेड़े में पनीर और ड्राईफ़्रूट भर कर नान बनाते समय जब वे उसे चपटा करते हुए ऊपर उछाल कर अपने गले की चेन झटकते थे तो वह #स्टाइल_देखने_के_लिए लोग स्पेशल इस दुकान पर नान खाने आते थे. मैंने स्वयं अपने स्कूल-कॉलेज के समय सैंकड़ों बार यहाँ इसी दुकान पर नाश्ता किया है.

अब दुकान के मूल संस्थापक के स्वर्गवास के बाद उनके बेटे अंकुश और काला इस दुकान को चलाते हैं…… हालाँकि अब वे उस पुराने स्टाइल को तो कापी नहीं करते परन्तु स्वाद और गुणवत्ता आज भी वही मेंटेंन है…….लुधियाना फ़ूड टूर के दौरान मैंने लगभग 20 वर्ष बाद इसी दुकान पर वही वर्षों पुराना स्वाद वापिस महसूस किया.

प्रति प्लेट का दाम है 80/- रुपए और यह दुकान सुबह 10 बजे से शाम को 4 बजे तक खुलती है.

गूगल लोकेशन: https://goo.gl/maps/Szz4ccmXjUxyLrHm8

SwadList रेटिंग : 5 स्टार *****

पोस्ट को शेयर करके जानकारी अपने मित्रों के साथ भी शेयर कीजिए और अपना फ़ीड्बैक अवश्य दीजिए 🙏

आपका अपना ….. पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: