SwadList (Part77) मुम्बई कोलाबा से बड़ेमियां

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part77
www.swadlist.com

मित्रों…… मुम्बई के मांसाहार के बारे में लिखना शुरू करने के लिए 1946 में मुम्बई के हृदय कोलाबा में स्थित #बड़े_मियाँ से ऊपर और कौन हो सकता है भला.

मुम्बई के लैंड्मार्क होटेल ताज के पीछे की गली में स्थित इस दुकान से गेटवे औफ इंडिया आने वाले लगभग हरेक पर्यटक जो मांसाहार का शौक़ रखता है यहाँ का स्वाद अवश्य चखता है.

1946 उत्तर प्रदेश के बिजनोर से #मुहम्मद_यासीन जिन्हें बाद में बड़े मियाँ के नाम से जाना गया उन्होंने समंदर के किनारे अपोलोबंदर के पास नेवी के अफ़सरों को ध्यान में रखते हुए कबाब का एक छोटा सा काउंटर लगाया था जो कि बढ़ते-बढ़ते आज एक विशालकाय ब्राण्ड बन चुका है और लगभग 200 लोगों के बैठने की सुविधा के साथ एक उच्च स्तरीय रेस्टोरेंट के रूप में स्थापित है.

यहाँ के मेन्यू में चिकन सीख, चिकन भुना, मटन भेजा फ़्राई, मटन कबाब, बैदा रोटी, मटन कीमा, रोस्टेड टंगड़ी, आदि के अलावा कई और माँसाहारी और शाकाहारी आइटम्ज़ हैं.

मांसाहार और शाकाहार के लिए यहाँ पर एक दूसरे से लगभग 50 फ़ीट दूर बिलकुल अलग अलग दो किचन हैं जहाँ के कुक और वेटर तक अलग हैं.

कल यहाँ पर बड़े मियाँ के सुपात्रों मुहम्मद ग़ौस जी और जमाल शेख़ जी से भेंट हुई जो कि इस दुकान के वर्तमान मालिक हैं…अत्यधिक व्यस्त होने के बाद भी उन्होंने #SwadList की वेबसाइट को बहुत ध्यान से देखा और अपनी चुनिंदा आइटम्ज़ का स्वाद चखने का अवसर देते हुए उनकी दुकान के इतिहास के बारे में जानकारी दी.

दोनो भाई अपने पिता के चलाए हुए इस व्यापार को बहुत अच्छे से सम्भाले हुए हैं और स्वयं के तैयार किए हुए मसालों के प्रयोग से स्वाद एवं गुणवत्ता बनाए रखने में सफल हुए हैं. हमें बताया गया कि यहाँ पर किसी भी प्रकार का नक़ली रंग या हल्की क्वालिटी का घी-तेल प्रयोग नहीं होता और वाक़ई खाने का स्वाद भी इसी बात की गवाही देता है.

मुम्बई यात्रा के दौरान यहाँ की एक विज़िट अपने आप में अविस्मरणीय अनुभव है.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/jSpoCF3KR2QBvHDt8

SwadList रेटिंग : 5 स्टार *****

पोस्ट पसंद आने पर शेयर अवश्य करें और आपका फ़ीड्बैक कामेंट्स में लिखें 🙏

आपका अपना …… पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: