SwadList (Part76) मुम्बई-ठाणे से कोंकणी सोलकढ़ी

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part76
#SwadList

मुम्बई से मेरा सम्बंध काफ़ी पुराना रहा है……कुछ वर्ष पहले तक ऐसी नौकरी में थे कि हर महीने लगभग 10-12 दिन मुम्बई में ही बीतते थे….. यही कारण है कि दिल्ली से भी अधिक मित्रगण मुम्बई में हैं.

मुम्बई आने पर दो काम हैं जो मुझे सबसे प्रिय हैं ….. मुम्बई वाले मित्रों से मिलना और #sea_food का स्वाद चखना.

अभी मुम्बई प्रवास के दौरान दो पुराने मित्रों Nikhil Nagare और Prabhakar Vadluri से भेंट करने एवं उनके साथ विशेष #कोंकणी_स्टाइल का डिनर करने का अवसर मिला.

आज का हमारा स्वाद है मुम्बई के उपनगर #ठाणे से जहाँ पर घोडबन्दर रोड पर स्थित है #सोलकढ़ी नाम का एक कोंकणी फ़ूड अड्डा……साफ़सुथरा मॉडर्न स्टाइल में बना हुआ रेस्टोरेंट है जहाँ पर कोंकणी थीम में सजावट की गयी है. समुद्र पास में होने के कारण यहाँ पर बिलकुल ताज़ी मछली उपलब्ध है और #सी_फ़ूड ही इस रेस्टोरेंट की विशेषता है.

हमने यहाँ पर स्वाद लिया शैलो फ़्राई की हुई #पोमफ़्रेट_मछली और #प्रॉन यानी कि #झींगा_मछली का….. थाली का ऑर्डर दिया तो इन दोनो प्रकार की मछलियों के साथ सोलकढ़ी, भाकरी और विशेष कोंकणी करी और बोमबिल मछली की चटनी साथ में चखने को मिली.

सोलकढ़ी एक कोंकणी विशेषता है और कोकम की पत्तियाँ, नारियल, चुकंदर के साथ हरी मिर्च और लहसुन के प्रयोग के साथ बनती है. इसे भोजन के बाद पाचन पेय के रूप में पी जाती है.

वाक़ई खाने का स्वाद इतना अच्छा था कि पेट भर जाए पर जी फिर भी ललचाए वाली स्थिति हो गयी थी. यहाँ पर ताज़ी मछली की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता के कारण सी फ़ूड के दाम भी उत्तर भारत के मुक़ाबले कहीं कम हैं.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/4TWreFJBhbg8FgYF9

SwadList रेटिंग : 4 स्टार ****

आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा में 🙏

आपका अपना …… पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: