SwadList (Part72) नारया च्या ढाबा का अग्री मांसाहार

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part72
#www.swadlist.com

मित्रों ……मुम्बई के मराठी खाने का अर्थ सिर्फ़ पाव-भाजी, वड़ापाव आदि फ़ास्ट फ़ूड नही है बल्कि
महाराष्ट्र में मुख्यतः #कोल्हापुरी#मालवाणी#आग्री#कोंकणी#कोलीवाड़ा आदि प्रचलित कुजीन हैं जिनमे शाकाहारी और मांसाहारी विशेष डिशेज़ बनती हैं.

मुम्बई के आस पास बाहरी क्षेत्र में विशिष्ट #मराठी_स्टाइल के खान-पान के बहुत से छुपे हुए और अनजाने अड्डे हैं जहाँ पर विशेष रूप से शानदार मराठी खाना मिलता है.

ऐसा ही एक यूनिक अड्डा है #नारया_च्या_ढाबा अर्थात नारायण का ढाबा. यह ढाबा मुंबई के उपनगर #कल्याण से लगभग 10 किलोमीटर बाहर #बापगाँव के पास बिलकुल खेतों के बीच में हाइवे से लगभग आधा किलोमीटर अंदर एक उजाड़ सी जगह पर है और देखने में बिलकुल किसी आलसी से फार्महाउस जैसा दिखता है.

यहाँ पर मिलता है विशेष #आग्री_स्टाइल में बना हुआ विशेष माँसाहारी खाना….. आग्री खाने की विशेषता है इसके तीखे ख़ुशबूदार मसाले और तले हुए लहसुन का प्रयोग.

मैंने यहाँ पर #तवा_फ़्राई_पोमफ़्रेट_मछली और साथ में #चिकन_आग्री_मसाला के साथ #भाक़री यानी #चावल_के_आटे_से_बनी_हुई_तवे_की_रोटी का स्वाद लिया.

यहाँ पर फार्मी ब्रोईलर नही बल्कि #गावटी_मुर्ग़ा यानी कि #देसी_मुर्ग़ा मिलता है जो कि साधारण फार्मी मुर्ग़े से अधिक गरिष्ठ और स्वादिष्ट होता है. मछली यहाँ पर समंदर से राज़ी पकड़ी हुई रोज़ाना लायी जाती है. खाना इतना ताज़ा बनाया जाता है कि आपका ऑर्डर लेने के बाद मुर्ग़ा #झटकाया जाता है.

स्थानीय गाँव के निवासी और फ़ूडी नवयुवक #नरेश_केने यहाँ के मालिक हैं और यह प्रतिष्ठित ढाबा पिछले 12 सालों से चला रहे हैं. नरेश जी की एक विशेष बात नोट की कि वे ढाबे पर ढेर सारा स्टाफ़ के होते हुए भी किसी पर निर्भर नही हैं और हरेक ग्राहक से हरेक टेबल पर स्वयं संवाद करते हैं, फ़ीड्बैक लेते हैं और ग्राहक से खाने का ऑर्डर लेकर स्वयं सर्व करने से भी नही हिचकिचाते. सरकारी नौकरी के लिए सरकार को गाली देते युवाओं के लिए यह बात सीखने योग्य है.

मुख्य सड़क से इतनी अंदर स्थित होने और कोई विशेष बोर्ड आदि ना लगा होने के बाद भी यहाँ पर काफ़ी भीड़ रहती है और ग्राहकों की बड़ी बड़ी आलीशान गाड़ियाँ यहाँ पर खड़ी रहती हैं. इसकी इस अजीबोग़रीब लोकेशन के कारण अपरिचित व्यक्ति के लिए यहाँ पहुँचना गूगल मैप के बिना असम्भव है.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/9KcpuZZoW9aVW3co6 19°17’01.8″N 73°09’01.0″E

SwadList रेटिंग : 5 स्टार *****

SwadList की सारी पोस्ट्स आप www.swadlist.com पर भी पढ़ सकते हैं ….

धन्यवाद 🙏

आपका अपना ….. पारुल सहगल

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: