SwadList (Part53) अजमेर का “किशन दिलबहार सोडा”

ॐ ।।

#भारत_के_5000_स्वाद_Part53
#SwadList

नमस्कार मित्रों 🙏

#SwadList में आज एक बहुत ही यूनिक प्रकार का शीतल पेय है जो कि एकदम #natural_ingredient से बनता है और बनाने के तरीक़े से लेकर इसको पीने के स्टाइल तक हर बात में एकदम रोचक और यूनिक है.

आज का स्वाद है अजमेर के #9_नम्बर_पेट्रोल_पम्प पर स्थित #किशन_सोडा_वॉटर की दुकान पर जिसे #दिल_बहार_सोडा के नाम से जाना जाता है.

यहाँ पर #होम_मेड_निम्बू_सोडा मिलता है जिसे असली निम्बू के रस से आपके सामने ही तैयार करके दिया जाता है.

इसको बनाने और पिलाने के समय 5-6 ग्राहकों को सामने खड़ा करके उनके हाथों में निम्बू के रस और चीनी के सिरप और मसले से लगभग एक चौथाई भरा भरा हुआ गिलास थमा दिया जाता है….”लगभग वैसे ही जैसे गोलगप्पे वाले 5-6 लोगों को एक लॉट में खिलाते हैं”

फिर बर्फ़ में लगी हुई सोडे की बोतल को झटके के साथ खोला जाता है…. खुलते ही उच्च दाब से भरा हुआ सोडा #भयंकर_फ़िज़्ज़ के साथ बाहर निकलता है जिसे सीधा ग्राहक के हाथ में पकड़े हुए गिलास में उड़ेला जाता है……. सोडा और गिलास में पड़ा हुआ बाक़ी सामान आपस में मिलते ही वो झाग पैदा होती है कि गिलास से 3-4 इंच ऊपर तक उछाल पैदा होती है ….. इसका असली स्वाद लेने के लिए इसी हालत में इसे अगले 5-7 सेकेंडों में पीना होता है “लगभग ईनो पीने जैसे स्टाइल में”…… पीते समय आपको गले से होकर भोजन नली और शरीर के अंदर तक गैस के बुलबुले महसूस होते हैं जो कि अपने आप में एक अलग ही अनुभव है….. इसके आगे आपको आज तक लिए गए सब कोल्ड ड्रिंक्स फ़र्ज़ी लगने लगेंगे.

यहाँ पर सोडा की बोतलों में गैस का प्रेशर इतना अधिक रहता है कि आप भरी हुई बोतल को हाथ से दबा नही सकते. सोडा भरने की मशीन से बोतल भरते हुए, नींबू निचोड़ने की विशेष मशीन से बारह नींबू एक साथ निचुड़ते हुए, बिलकुल रोबोट स्टाइल में सोडा गिलासों में डालते हुए और ग्राहकों को सोडा पीते हुए देखने का अपना ही एक रोमांच है जो कि सिर्फ़ यहीं पर देखने को मिलता है.

इसका प्रति गिलास दाम है 30 रुपए और यह दुकान सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक खुलती है.

गूगल लोकेशन : https://goo.gl/maps/2fZUQHWEtRB8cHq19

SwadList रेटिंग : 5 स्टार *****

आगे की पोस्ट्स के लिए कनेक्टेड रहिए …. जल्दी ही कुछ और यूनिक स्वाद 🙏

आपका अपना ….. पारुल सहगल 😊

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: