SwadList (Part7) सावन की मिठाई “घेवर”

दिल्ली के 500 स्वाद (भाग 7)

नमस्कार मित्रों 🙏

आज मैं जिस स्वाद से आपका परिचय करवाने जा रहा हूँ वह अधिकतर लोगों का जाना पहचाना स्वाद है. अब सावन का महीना चल रहा है और सावन के महीने में “घेवर” के बिना कुछ अधूरा सा लग रहा था.

घेवर मुख्य रूप से हालाँकि राजस्थान की धरती से आयी हुई मिठाई है परंतु यह दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात आदि में भी बहुत प्रसिद्ध है व तीज और रक्षा बंधन के त्योहारों में इसका स्वाद लिया जाता है.

घेवर को बनाने में मैदा, घी, दूध, चीनी का प्रयोग होता है और इसकी टॉपिंग करने के लिए खोया, क्रीम, बादाम, पिस्ता, केसर आदि प्रयोग किए जाते हैं.

इसको पहले खुले घी में गोल गोल डिस्क के आकार में तला जाता है … इसकी शक्ल बिलकुल एक “कॉम्पैक्ट डिस्क” जैसी होती है …. बिलकुल गोल और चपटी … बीचों बीच एक छेद के साथ. इसका टेक्स्चर जालीदार होता है. तलने के बाद इसको सुगंधित चाशनी में डुबोया जाता है जिससे इसमें रस भर जाता है. उसके बाद इसे ठंडा करके तरह तरह की टॉपिंग लगा कर सजाया जाता है. पनीर घेवर, केसर घेवर, मलाई घेवर आदि घेवर के कुछ प्रकार हैं जो की अलग अलग इलाक़ों में प्रसिद्ध हैं.

मूल रूप से यह लगभग एक क्वॉर्टर प्लेट के साइज़ में बनाया जाता है पर आज कल मिनी घेवर भी बनने लगे है जो कि कई प्रकार के फ़्लेवर में मिलते हैं.

इसकी ख़ासियत है की बरसात के दिनों में जैसे जैसे वातावरण में सीलन बढ़ती है इसका रसीलापन और स्वाद और अधिक बढ़ता जाता है.

जयपुर में लक्ष्मी मिष्ठान भंडार, रावत मिष्ठान, साम्भर फ़िनी वाला, भगत मिष्ठान भंडार….. अजमेर में आज़ाद स्वीट्स, गाह स्वीट्स…..जोधपुर में जनता स्वीट होम, जोधपुर स्वीट्स….. मेरठ में रोहताश स्वीट्स, गोकुल स्वीट्स ….. गुड़गाँव में ओम् स्वीट्स, गुलाब स्वीट्स, शाम स्वीट्स कुछ प्रसिद्ध दुकानें हैं जहाँ पर उत्कृष्ट क्वालिटी का घेवर मिलता है …. इसके अतिरिक्त दिल्ली में हल्दीराम, बीकानेरवाला, नत्थु स्वीट्स आदि ब्राण्डिड दुकानों से भी अच्छा घेवर मिलता है.

आप भी अपने अपने इलाक़े के बेस्ट घेवर की दुकानों का ज़िक्र कॉमेंट बॉक्स में कर सकते हैं …. अगले हफ़्ते दिल्ली एक फ़ूड टूर पर निकलने वाला हूँ ताकि कुछ और नए अनदेखे-अनजाने स्वाद आपके साथ शेयर कर सकूँ…. तब तक के लिए नमस्कार 🙏

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: