SwadList (Part 2) पंजाब की “ढोडा बर्फी”

दिल्ली के 500 स्वाद “भाग 2 “

मेरी पिछली पोस्ट “जापानी समोसा” को आप सब मित्रों ने बहुत पसंद किया जिसके लिए हार्दिक धन्यवाद स्वीकार करें.

आज इस श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए आपके सामने एक नए स्वाद के बारे में जानकारी लेकर हाज़िर हूँ जिसका नाम है “ढोडा”. यह एक मिठाई है और लगभग पूरे उत्तर भारत में कई जगह मिलता है. हालांकि, इसको बनाने वालों में हल्दीराम और बिकानो स्वीट्स तक शामिल हो गए हैं परन्तु आज भी इसका असली स्वाद सिर्फ 3 जगह ही मिल पाता है, वह है लुधियाना (जो कि मेरा पैतृक नगर है) से “रॉयल ढोडा हाउस” जो कि इस मिठाई के आविष्कारी हैं और इसको लगभग पिछले 90 सालों से बना रहे हैं, दूसरे, पंजाब में ही कोटकपूरा नामक शहर में “ढोडा हाउस” जो कि लुधिआना के “रॉयल” वालों के ही खानदान की दूसरी शाखा है और तीसरे गुडगाँव के “ओम स्वीट्स”. कोटकपुरा में तो यह दुकान जिस जगह है उस इलाके का नाम ही बाकायदा “ढोढा चौंक” है

बताते हैं कि इन तीनों दुकानों के मालिक “पहलवान हंस राज” के वंशज हैं जो कि तत्कालीन पंजाब के “खुशाब” नामक स्थान पर रहते थे (अब यह स्थान पाकिस्तान में है). पहलवान जी को मीठा बहुत पसंद था और वह चाहते थे कि मिठाई में कुछ ऐसी डिश का अविष्कार करें जो कि स्वाद के साथ साथ स्फूर्ति और ताक़त भी दे और जो पौष्टिक भी हो. तो काफी रिसर्च के बाद उन्होंने इस मिठाई का अविष्कार किया जिसे पहले “खुशाबी हलवा” कहते थे. बाद में जब वह पाकिस्तान से भारत चले आये तो उन्होंने इसको चौकोर टुकड़ों में काट कर “ढोडा बर्फी” के नाम से बनाना और बेचना शुरू किया.

इसका रूप-रंग और टेक्सचर बिलकुल आजकल मिलने वाली “प्रोटीन बार’ और “ग्रेनोला बार” जैसा होता है और खाने में यह थोड़ा “लचीला” होता है …. कुछ कुछ चुइंगगम जैसा लचीला लेकिन थोड़ा सा चबाने पर यह मुंह में घुल जाता है और ग़ज़ब का स्वादिष्ट होता है.

तो मित्रों अगली बार पंजाब या गुडगाँव जाना हो तो असली “ढोडा” का लुफ्त उठाइये.

आपके कमैंट्स का इंतज़ार रहेगा ……पोस्ट शेयर करने के लिए अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: