SwadList (Part11) जनपथ दिल्ली का “चीज़ बॉल”

भारत के 5000 स्वाद (भाग 11)
#swadlist

नमस्कार मित्रों

कल की पोस्ट #दाल_बिस्किट को आप लोगों ने बहुत पसंद किया जिसके लिए मेरा हार्दिक धन्यवाद स्वीकार कीजिए.

मित्रों… आप में से बहुत लोगों ने मुझसे आग्रह किया है की स्वाद के इस सफ़र को सिर्फ़ दिल्ली तक सीमित ना रखा जाए और भारत के अन्य इलाक़ों के स्वादों को भी इस सिरीज़ में शामिल किया जाए. मुझे भी यही लगा की सिर्फ़ दिल्ली तक सीमित रहने की जगह पर अपना दायरा बढ़ाने में कोई हर्ज नही है और ऐसा करना दीर्घकालिक रूप में ठीक रहेगा और वैसे भी ज्ञान की गंगा में जितनी धाराएँ मिल जाएँ उतनी अच्छी😊

आज से इस सिरीज़ का नाम “ भारत के 5000 स्वाद” रहेगा और इसमें समस्त भारत के हर कोने से स्वाद ढूँढ-ढूँढ कर आप तक पहुँचना ही मेरा ध्येय रहेगा 🙏

#swadlist यह हैश्टैग आपको इस सिरीज़ की पिछली कड़ियों को कनेक्ट करने में सहयोगी रहेगा.

तो मित्रों …..आज का स्वाद दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनाट प्लेस से है. कनाट प्लेस में जनपथ मार्केट पर एक छुपा हुआ “फ़ूड अड्डा” जिसका नाम है “डीपॉल’s स्नैक्स”. यह दुकान लगभग 70 साल पुरानी है और दिल्ली के निवासियों की बहुत पुरानी पसंदीदा जगह है विशेषकर कॉलेज के विद्यार्थियों और आस पास के दफ़्तरों में काम करने वाले लोगों के लिए जो कि यहाँ आकर अक्सर “चिल्ल” करते हैं.

यहाँ पर मिलती है क़तई स्पाइसी “चीज़ बॉल” और एकदम ठंडी “हेज़ल नट कोल्ड कॉफ़ी” जो कि यहाँ की स्पेशीऐलिटी है और जिसका स्वाद लेने लोग विशेष रूप से यहाँ पर आते हैं.

चीज़ बॉल को बनाने के लिए ब्रेड के खोल में पनीर और मसालों का मिश्रण भरा कर उसको तला जाता है … बस पनीर में डलने वाले सीक्रेट मसालों का प्रकार और उनकी मात्रा ही है जो यहाँ बनने वाली चीज़ बॉल को यूनीक और स्वादिष्ट बनाती है. इसका आकार लगभग क्रिकेट की बॉल जितना बड़ा होता है और यह टमेटो सॉस के साथ खाई जाती है. एक चीज़ बॉल को अगर दोपहर में खा लिया जाए तो यह अपने आप में एक सम्पूर्ण लंच है.

कॉफ़ी को यहाँ बिलकुल पतली पतली बोतलों में भर कर ख़ूब बर्फ़ीली ठंडी करके परोसा जाता है. कॉफ़ी वैसे तो यहाँ अन्य भी कई फ़्लेवर में उपलब्ध है पर सबसे स्वादिष्ट और प्रचलित है यहाँ की “हेज़ल नट” वाली कॉफ़ी जिसका स्वाद लोग चीज़ बॉल के साथ लेते हुए दिखते हैं.

कभी दिल्ली आइए तो शाम के समय स्नैक्स का मज़ा लीजिए “चीज़ बॉल” और कोल्ड कॉफ़ी के अनोखे कॉम्बिनेशन का.

मिलते हैं जल्दी ही एक नए स्वाद के साथ … तब तक के लिए 🙏 नमस्कार

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: